EVM ka Full Form in Hindi – ईवीएम की फुल फॉर्म

EVM ka Full Form in Hindi : ईवीएम का फूल फॉर्म आज हम जानेगे । अक्सर जब भी इलैक्शन होता है तब evm शब्द हमारे कान पे पड़ता है । अक्सर न्यूज़ मे ईवीएम पर बहस सुनते है लेकिन ईवीएम का फूल फॉर्म क्या ऐसा सवाल मन मे आता है तो दोस्तो जानते है EVM के लॉन्ग फॉर्म।

EVM ka Full Form in Hindi - ईवीएम की फुल फॉर्म

EVM ka Full Form in Hindi- ईवीएम की फुल फॉर्म

  • Electronic Voting Machine
  • Ethereum Virtual Machine
  • Embedded Virtual Machine
  • Electric Vehicle Management

Electronic Voting Machine

चुनाव के संदर्भ में, ईवीएम एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से वोट डालने और रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कई देशों में ईवीएम का उपयोग तेज, कुशल और पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के इस्तेमाल करते है ।

Ethereum Virtual Machine

EVM का मतलब एथेरियम वर्चुअल मशीन है। यह एक विकेन्द्रीकृत वर्चुअल मशीन है जो एथेरियम ब्लॉकचेन पर चलती है। यह एथेरियम नेटवर्क का एक प्रमुख घटक है, और यह स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के निष्पादन को सक्षम बनाता है, जो एथेरियम ब्लॉकचेन पर चलने वाले कोड में लिखे गए स्व-निष्पादन समझौते हैं।

Embedded Virtual Machine:

एम्बेडेड सिस्टम और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में, ईवीएम एक फूल फॉर्म एंबेडेड वर्चुअल मशीन होता है, जो एक सॉफ्टवेयर-आधारित वर्चुअल मशीन है जो एम्बेडेड डिवाइस पर चलती है। ये वर्चुअल मशीनें डेवलपर्स को माइक्रोकंट्रोलर / IoT डिवाइस पर कोड चलाने की अनुमति देती हैं।

Extensible Video Metadata:

वीडियो प्रोसेसिंग और मल्टीमीडिया के क्षेत्र में, ईवीएम का फूल फॉर्म एक्स्टेंसिबल वीडियो मेटाडेटा होता है, जो वीडियो मेटाडेटा, जैसे वीडियो रिज़ॉल्यूशन, बिटरेट और एन्कोडिंग पैरामीटर का वर्णन करता है

See also  You are the man of my dreams and i am so lucky to have you in my life meaning in hindi

Electric Vehicle Management:

इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के संदर्भ में, ईवीएम का फूल फॉर्म होता है इलेक्ट्रिक वेहिकाल मैनेजमेंट , जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन संचालन के विभिन्न पहलुओं की निगरानी, ​​​​नियंत्रण और अनुकूलन शामिल है, जैसे बैटरी चार्जिंग, बिजली वितरण और वाहन-से-ग्रिड ( V2G) एकीकरण।


EVM की शुरुआत कब हुई?

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (“ईवीएम”) 1999 के चुनावों से इस्तेमाल हो रही है


EVM के कितने भाग होते हैं?

02 भाग है जिसमे कंट्रोल यूनिट और बैलट यूनिट होता है

1 EVM में कितने वोट पड़ सकते हैं?

2000 वोट एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन डाले जा सकते है। अधिकतम 64 उम्मीदवारों को वोट दे सकती है। एक बैलेटिंग यूनिट में 16 उम्मीदवारों के लिए प्रावधान है और 64 उम्मीदवारों के नामों के साथ अधिकतम 4 बैलेटिंग यूनिट तक और संबंधित पार्टी के प्रतीकों को कंट्रोल यूनिट के समानांतर जोड़ा जा सकता है।


क्या ईवीएम बिना बिजली के काम कर सकती है?

जी है , EVM मे चार्जिंग बैटरी होती है जो inbuilt होती है । भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बैंगलोर और इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, हैदराबाद द्वारा निर्मित एक साधारण 6 वोल्ट क्षारीय बैटरी पर चलती हैं

Leave a Comment