End to End encrypted meaning in Hindi

End to End encrypted meaning in Hindi हिन्दी अर्थ

End to End encrypted meaning in Hindi

End to End encrypted meaning in Hindi

>>End-to-End एन्क्रिप्शन (End-to-End Encryption) हिंदी में अंत से अंत तक एन्क्रिप्शन

यह एक तकनीकी प्रयास है जिसमें संदेश, डेटा या सूचना को प्रोटेक्ट करने के लिए प्रयोग की जाती है।

इस तकनीक का उद्देश्य होता है कि केवल संदेश के उपयोगकर्ता या संदेश प्राप्तकर्ता ही उनके बीच के सामग्री को पढ़ सकें, इसके अलावा कोई भी बाहरी व्यक्ति या संगठन इसे देखने के लिए सक्षम नहीं होता है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक प्रभावी तकनीक है जिसे इंटरनेट, मोबाइल फ़ोन और अन्य संचार माध्यमों में इस्तेमाल किया जाता है।

यह एक सुरक्षित संचार तत्व होता है जो इस्तेमालकर्ता की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा की रक्षा करता है। इस तकनीक में संदेश संदेशक द्वारा एन्क्रिप्ट किए जाते हैं और केवल निर्धारित उपयोगकर्ता तक पहुंचने के लिए उन्हें डीक्रिप्ट किया जा सकता है।

क्रिप्टोग्राफिक कुंजी उपयोगकर्ता द्वारा संदेश और सूचना को संग्रहित करने और प्राप्त करने के दौरान उपयोग की जाती है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन उपयोगकर्ता के लिए एक सुरक्षित माध्यम प्रदान करता है ताकि वे विश्वास के साथ संदेश, कॉल, डेटा या सूचना को साझा कर सकें जबकि इसे कोई और अनधिकृत व्यक्ति या संगठन देखने से बचाता है।

इसका उपयोग व्हाट्सएप, सिग्नल, टेलीग्राम और अन्य संदेशन प्लेटफॉर्मों में किया जाता है, जहां संदेश और कॉल डेटा को सुरक्षित रखने की आवश्यकता होती है।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन व्यक्तिगत गोपनीयता और डेटा सुरक्षा के प्रमुख तत्व है जो उपयोगकर्ताओं को विश्वास के साथ संदेश संचार करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है। यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा साधन है जो आपकी व्यक्तिगत और सांदर्भिक जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

See also  with whom meaning in hindi

Encrypted meaning in Hindi Whatsapp

“एन्क्रिप्टेड” (Encrypted) शब्द हिंदी में “एन्क्रिप्ट किया गया” या “संकेतित” के रूप में अनुवादित किया जाता है। जब हम किसी संदेश, डेटा, या सूचना को “एन्क्रिप्टेड” कहते हैं, तो इसका अर्थ होता है कि यह संदेश या डेटा सुरक्षित तरीके से बचाया गया है ताकि केवल योग्यतापूर्वक उपयोगकर्ता इसे पढ़ सके।

WhatsApp एक मैसेजिंग ऐप है जिसका उपयोग हम दैनिक संवाद, चैट और फ़ाइल साझा करने के लिए करते हैं। इस ऐप में “एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग” की विशेषता होती है, जिसे हिंदी में “संकेतित संदेशन” कहा जाता है। इसका मतलब होता है कि WhatsApp में भेजे गए संदेश और मीडिया फ़ाइलें (जैसे कि फ़ोटो, वीडियो, वॉयस नोट, आदि) एक तकनीकी प्रक्रिया के माध्यम से सुरक्षित की जाती हैं , जिससे कि केवल बातचीत करने वाले दोनों उपयोगकर्ता ही उन्हें पढ़ सकें।

यह सुरक्षा पदार्थ “एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन” (End-to-End Encryption) के माध्यम से साधित की जाती है, जो यह सुनिश्चित करता है कि केवल संदेश भेजने और प्राप्त करने वाले दोनों उपयोगकर्ता ही इसे देख सकते है और कोई तीसरा व्यक्ति या WhatsApp कंपनी इसे नहीं पढ़ सकती है। इ

सका मतलब होता है कि संदेश आपके डिवाइस पर एन्क्रिप्टेड होते हैं और केवल प्राप्तकर्ता के डिवाइस पर डीक्रिप्ट होते हैं।

यह सुरक्षा WhatsApp के उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और संचार की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए है

जहां केवल उपयोगकर्ता खुद ही अपनी चैट और संदेशों का मालिक होता है। यह एक महत्वपूर्ण तकनीकी उपाय है जो आपकी WhatsApp चैट्स की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है और आपकी निजी जानकारी की रक्षा करता है।

Leave a Comment